Considerations To Know About हल्दी के चमत्कारी फायदे

Wiki Article



हल्दी की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका आवश्यकतानुसार उपयोग करना चाहिए । हल्दी को खाना बनाने में उपयोग करने से यह खाने को चटपटा , स्वादिष्ट व पौष्टिक बना देती है  ।

मुँहासों से छुटकारा पाने में भी हल्दी के फायदे देखे गए है। त्वचा में अधिक तेल की उत्पत्ति होने के कारण मुँहासे निकलने लगते हैं। ऐसे में हल्दी के रूक्ष गुण के कारण यह इस तेल को सोक कर मुँहासों को छुटकारा दिलाने में लाभ पहुंचाती है साथ ही त्वगदोषहर गुण होने के कारण त्वचा के रोगों को दूर रखने में भी उपयोगी होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

आयुर्वेदिक चिकित्सा में हल्दी का उपयोग कई वर्षों से किया जा रहा है। आयुर्वेद में इसे हरिद्रा कहते है। हल्दी भारतीय उपमहाद्वीप और दक्षिण पूर्व एशिया का पौधा है। यह एक बारहमासी पौधा है इसके पौधे में फूल आते है।

पीएम मोदी से पहले वाजपेयी तक, कश्मीर पर भारत-पाक की गुप्त शांति वार्ता हमेशा विफल क्यों रही

जोड़ों में होने वाले दर्द एवं सूजन में भी हल्दी बहुत फायदेमंद हो सकती है क्योंकि इसमें उष्ण एवं शोथहर गुण होते है। इसके सेवन से ये अपनी गर्माहट के कारण दर्द से जल्दी आराम दिलाने में मदद करती here है।

हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है. यह एक ऐसा कंपाउंड है जो मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुणों वाला होता है.

हल्दी में स्वास्थ्य गुण बहुत पाये जाते हैं। यह एक तरह का एंटीसेप्टिक है और हमारे शरीर का रक्तशोधक भी है।

हल्दी, अदरक परिवार का एक पौधा है जो मूल रूप से दक्षिण पूर्व एशिया का निवासी है और इसकी अधिकतर खेती इसी क्षेत्र में होती है। इस पौधे की जड़ (जिसे हल्दी के रूप में जाना जाता है) को पाक मसाले और पारंपरिक औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है।

हल्दी वाले दूध के नियमित सेवन करने हड्डी बहुत जलदी जुड़ जाती है।

लिवर संबंधी तमाम तरह की समस्याओं से बचाए रखने में हल्दी काफी गुणकारी होती है। लगातार हल्दी का सेवन करने से लिवर स्वस्थ रहता है तथा लिवर की कार्य क्षमता भी बढ़ती है लिवर की सूजन या फैटी लिवर की समस्या हो तो हल्दी को गुनगुने पानी या दूध में डालकर कुछ दिनों तक लगातार पीने से काफी फायदा होता है।

HealthZone3.com Syed Zafar Iqbal is the founder, developer, and creator of HealthZone3.com . What started to be a grad university interest is now a top rated Overall health blog, with a lot of viewers coming to his web-site for reading wellness relevant content .

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन इम्युनिटी को बूस्ट करने के साथ ही फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम कर देती हैं। वहीं हल्दी में में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार करते हैं।

क्यों लगा राजीव गांधी पर मुस्लिम तुष्टीकरण का आरोप ?

Report this wiki page